18 September, 2021

क्या मछली के नियमित सेवन से याददाश्त में सुधार होता है? नियमित रूप से मछली खाने के 8 फायदे जानें

क्या मछली के नियमित सेवन से याददाश्त में सुधार होता है? नियमित रूप से मछली खाने के 8 फायदे जानें

मछली को इंसानों के लिए सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। यह दावा किया जाता है कि सप्ताह में कम से कम एक बार मछली खाने से नौ साल से ग्यारह साल के बच्चों को बेहतर नींद आती है और उनकी बुद्धिमत्ता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। मछली प्रोटीन, लवण और ओमेगा थ्री फैटी एसिड से भरपूर होती है, इसलिए यह निश्चित रूप से शरीर के लिए कई फायदे हैं, लेकिन इस बात पर बहुत अधिक शोध नहीं किया गया है कि क्या नियमित मछली के सेवन से बुद्धि पर कोई प्रभाव पड़ता है। आज हम ठीक से जानने वाले हैं कि मछली खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं।

1) मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड बच्चों को बेहतर नींद में मदद करता है और उनकी याददाश्त में सुधार करता है। मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड नौ वर्ष से ग्यारह वर्ष के बीच के बच्चों को पर्याप्त नींद दिलाने में मदद करता है और बीच में जागने में परेशानी नहीं होती है। चिड़चिड़ापन, कम एकाग्रता, कुछ मामलों में, पर्याप्त नींद की कमी के कारण छोटे बच्चों में असामाजिक व्यवहार भी देखा जाता है। इसलिए, यह साबित हो गया है कि मछली का सेवन बच्चों को बेहतर नींद में मदद करता है।

2) मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है क्योंकि मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा बहुत कम होती है। बैंड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और रक्तचाप को कम करता है।

3) मछली में ओमेगा थ्री फैटी एसिड डीएचए आंखों और मस्तिष्क के कार्यों के विकास को बढ़ावा देता है।

4) नियमित रूप से मछली का सेवन करना याददाश्त में सुधार माना जाता है। उम्र के साथ, वरिष्ठों में स्मृति और स्मरण कुछ कम हो जाते हैं। हालांकि, जो लोग नियमित रूप से मछली का सेवन करते हैं, उनमें उम्र के साथ याददाश्त कम होने की दर कम होती है।

5) आधुनिक समय में अवसाद एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या बन गई है। अवसाद के लक्षणों में ऊर्जा की कमी, किसी भी चीज में रुचि की कमी और थकान महसूस करना शामिल है। मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है।

6) मछली में बड़ी मात्रा में विटामिन डी होता है। विटामिन डी शरीर में हड्डियों और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

7) बच्चों में टाइप 1 डायबिटीज और वयस्कों में डायबिटीज में मछली का सेवन कम किया जा सकता है। मछली में विटामिन डी और ओमेगा 3 फैटी एसिड मधुमेह को रोकने में मदद कर सकते हैं।

8) आजकल इंटरनेट और मोबाइल पर ज्यादा समय बिताने से तनाव अनिद्रा जैसी समस्याओं का कारण बनता है। अन्य संबंधित विकार भी होते हैं। मछली खाने से नींद की बीमारी से छुटकारा मिलता है।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sachin, HJ News का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

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